"SANKALP" CP-6, Indra Vihar Kota (Rajasthan), India 324005

यूपी में बढ़ेंगी एमबीबीएस की 1000 सीटें

AIPMT 2014 Online Test Seriesडॉक्टर बनने का सपना देखने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी. कम सीटों के चलते मेडिकल प्रवेश परीक्षा से बाहर हो जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए यूपी में अब और संभावनाएं रहेंगी. प्रदेश सरकार यूपी के मेडिकल कॉलेजों में 1000 से ज्यादा सीटें बढ़ाने जा रही है.

केंद्र सरकार ने मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को पिछले हफ्ते ही मंजूरी दी है. इस प्रस्ताव के तहत जिन मेडिकल कॉलेजों में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के मानकों के तहत इंफ्रास्ट्रक्चर होगा, वहां एमबीबीएस की सीटें ढाई सौ की जाएंगी. प्रदेश के दस मेडिकल कॉलेजों में अभी महज 1840 सीटें ही हैं.

डायरेक्टर मेडिकल एजूकेशन डॉ के के गुप्ता का कहना है कि प्रदेश में इसी साल अलग-अलग मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 500 सीटें बढ़ी हैं. अब तक पूरे प्रदेश के सभी छह पुराने और चार नए मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की करीब 1350 सीटें थीं. अगले सत्र से सहारनुपर मेडिकल कॉलेज में भी एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो जाएगी. इसके बाद बदायूं के मेडिकल कॉलेज का निर्माण पूरा कर यहां भी एमबीबीएस की क्लॉसेज शुरू करने की तैयारी है. ऐसे में इन कॉलेजों समेत दूसरे कॉलेजों में अगर सभी मानक पूरे हो जाएंगे तो प्रदेश में एक हजार ज्यादा सीटें बढ़ जाएंगी.

Source : http://aajtak.intoday.in/story/mbbs-seats-in-uttar-pradesh-1-752208.html

Related Posts

Leave a comment


*